Recent Posts

Domain Authority Kya hai In hindi

     Domain Authority Kya hai In hindi 


Domain Authority किसी भी website की एक ताकत है और यह SEO में बहुत जाना जाता है। एक शुरुआती blogger Domain Authority के महत्व को नहीं जानते हैं सबसे पहले आपको यह सीखने की जरूरत है कि Domain Authority क्या है और इसे कैसे iimprove करें?

Domain Authority एक मुख्य कारक है जो यह निर्धारित करता है कि आपकी website search engine में कितने अच्छे से rank करेगी।

Domain authority kya hai ?

Domain Authority search engine पर आपकी website की domain का एक ranking score है। यह Moz द्वारा developed और introduced किया गया है जो SERPs पर ranking संभावनाओं को मापने में मदद करता है। अधिक domain में high score 1-100 से अधिक है बह top पर rank करने का संभावना है। इन दिनों  बहुत competition है और यही कारण है कि यह ranking के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मुख्य कारक है जो आपको दिखाएगा कि आपकी website और blog search में कैसे दिखाई देंगे।

Quality Backlinks बनाइए

दोस्तों Domain Authority(DA) increase करने के लिए backlinks बनाना बहुत ही महत्वपूर्ण है। कुछ sites से बहुत सारे link प्राप्त करने के बजाय विभिन्न sources से quality link प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें। इनमें विभिन्न geolocation, विभिन्न domain extension और non-connected sources के link शामिल होंगे। यह कहने की जरूरत नहीं है link relevant होना चाहिए और high quality का होना चाहिए।

Guest Post करें

दोस्तों Guest Post करें। Guest Post यानी आपकी niche से संबंधित दूसरी authority website में post publish करने को Guest Post कहा जाता है। आप दूसरी bloggers के साथ अच्छी संपर्क बनाए रखें और उनकी website पर article published करें यानी Guest Post करें। इससे आपकी blog पर एक quality backlink मिलेगा और traffic भी आएगा और इससे आपकी website की authority भी बढ़ेगी।

Domain authority को अपने साइट पर use कैसे करे? 

Domain Authority को Moz company ने बनाया है जिसका उद्देश्य है websites को 1-100 के अन्दर रेटिंग देना. DA, SEO(सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन ये एक प्रकार की तकनीक है.

 जिससे ब्लॉगर अपनी वेबसाइट को 1st पेज पर रैंक करने की जिद्दोजहद में लगे रहते है अगर आपको इसके बारे में जानना हो तो कमेंट में बताये) का एक बहुत ही महत्वपूर्ण factor है जो website को ये दर्शाता है की वो searchengine पे कितने अच्छे rank पर है. 

आपके website का Domain Authority जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा उसका ranking search engine में होगा और उतना ही ज्यादा strong traffic आपके site को मिलेगा.

हर एक डोमेन का डोमेन अथॉरिटी अलग अलग होता है मान लीजिए आपका डोमेन 3 से 4 महीने ही पुराना है तो आपकी डोमेन अथॉरिटी 10 से 20 रेटिंग तक होगी और अगर आपकी डोमेन 1 साल से ज्यादा की है तो आपको 50 से 60 तक रेटिंगमिलेगी और ये सब अन्य बहुत सारे फैक्टर्स के ऊपर भी depend करता है कि आप का डोमेन या वेबसाइट कितना एक्टिव रहता है।

अगर आपको अपनी डोमेन अथॉरिटी चेक करनी है तो आप moz open site explorer का उपयोग कर सकते है और ये बहुत ही आसान है जैसे किसी वेबसाइट का सर्व करने जैसा.

आप इसमें अपना डोमेन एड्रेस डालेंगे ओर ये आपको आपकी डोमेन अथॉरिटी शो कर देगा ये बिल्कुल फ्री है।

अधिक जानकारी के लिए आप कमेंट कर सकते है साथ ही इस पोस्ट को लाइक एंड शेयर करना न भूले.

Post a Comment

0 Comments