Recent Posts

How to Set Default Hindi font and font Size In Ms-Word- In Hindi


दोस्तों इस पोस्ट में हमने बताया है कैसे आप Ms-Word में Default Font के तौर पर Devanagri Font को कैसे set कर सकते है जिससे आपका काम आसान हो जायेगा और आपको बार-बार Font Change नही करना होगा Set Default Hindi Font And Font Size in MsWord.

What is Font and Font Size

आप जब भी Ms-Word ओपन करते है तब वहा डिफ़ॉल्ट इंग्लिश फॉण्ट दिया रहता है और साथ ही फॉण्ट साइज़ भी आपके हिसाब से नहीं रहता है हम बार बार उस फॉण्ट को अपने हिंदी फॉण्ट से change करते रहते है और काम कर पाते है इसे बार-बार बदलने में हमारा काफी समय बर्बाद हो जाता है और साथ ही हमे परेशान भी करता है इस पोस्ट में हम बहुत ही आसान तरीका आपके लिए लाये है की जब भी आप Ms-Word खोलेंगे तो आपके मन मुताबिक फॉण्ट साइज़ हमेशा आपको मिलएगा.

How to do Font Setting
Font setting 


Set Default Hindi Font and Font Size

 


इसके लिए सबसे पहले आपको अपना Font Size Default करना होगा, आपको सबसे पहले Ms-word के Home में जाके Font में जाना होगा वहा सबसे निचे एक छोटा सा आइकॉन होगा कुछ इस तरह \ (Arrow mark).

यहा पर जाके जैसे ही आप Ctrl+D क्लिक करेंगे तो एक फॉण्ट का  डायलाग बॉक्स ओपन हो जायेगा, उस Font पर आप अपने मुताबिक Font choose कर लीजिए(निचे फोटो दिया गया है) उसके बाद Typing करने के लिए जो भी फॉण्ट साइज़ आप उसे करते है उसे choose कर लीजिए जैसे 18 या 17 आप इसे manually भी इंटर कर सकते है.

Ms-word default font Size
Font Size Changing Ctrl+D

Next आप डिफ़ॉल्ट बटन पर क्लिक करिए click करने के बाद एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमे वो आपसे पूछता है क्या आप इस सेटिंग को डिफ़ॉल्ट change करना चाहते है इसमें आप YES को क्लिक कर दीजिए.

default font normal template changing
Default Font


अब आप अगली बार जब भी Ms-word ओपन करेंगे तो डिफ़ॉल्ट आपके जरिये change किया फॉण्ट साइज़ आपको दिखेगा अब आप बिना फॉण्ट change किये आसानी से टाइपिंग कर सकते है. आप इसी तरह Ms-Excel में भी Default Font change कर सकते है .

आशा है दोस्तों आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा,अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे like करे हमारे website को subscribe करे साथ ही share करना न भूले. और हमे comment के जरिये जरुर बताये आपको ये पोस्ट कैसा लगा.
हम हमेशा ही आपके लिए ऐसे ही टिप्स&ट्रिक्स वाले पोस्ट लेकर आते रहेंगे.

Post a Comment

0 Comments