Recent Posts

2020 How to Make your Website-In Hindi

हेल्लो मित्रो,

क्या आप एक मुफ्त, आसान, step-by-step गाइड की तलाश कर रहे हैं, कि ब्लॉग कैसे शुरू करें?

सरल Step-by-step ट्यूटोरियल शुरू करने के लिए तैयार हैं?

मेरा नाम अंजली है, और मैं आपको सिखाने जा रही हूं कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें। मैं 2017 से ब्लॉग और वेबसाइट बना रही हूं। उस समय मैंने अपने खुद के कई ब्लॉग लॉन्च किए हैं, और कई अन्य लोगों ने भी ऐसा करने में मदद की है। 

मुझे पता है कि एक ब्लॉग शुरू करना भारी और डराने वाला लग सकता है। यह मुफ्त गाइड शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉगिंग के बारे में है, और आपको सिखाएगा कि केवल सबसे बुनियादी कंप्यूटर कौशल के साथ ब्लॉगर कैसे बनें। तो चाहे आप 8 या 88 के हों, आप 20 मिनट से भी कम समय में अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

मुझे यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि जब मैं पहली बार ब्लॉग बनाना सीख रही थी ,तो मैंने बहुत सी  गलतियाँ कीं। आप मेरे अधिक गलतियों के अनुभव से लाभान्वित हो सकते हैं ताकि आप अपना ब्लॉग बनाते समय इन गलतियों को न दोहराएं। मैंने यह मुफ्त गाइड बनाया ताकि कोई भी सीख सके कि कैसे जल्दी और आसानी से ब्लॉग बनाया जा सकता है। और अगर आप किसी भी बिंदु पर फंस जाते हैं, तो कृपया मुझे एक संदेश भेजें और मैं आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूंगी!

इस परिचय के बाकी हिस्सों को छोड़ दें और अपने ब्लॉग का निर्माण शुरू करें!

ब्लॉग क्या है ?

संक्षेप में, ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है जो मुख्य रूप से लिखित सामग्री(Content) पर केंद्रित है, जिसे ब्लॉग पोस्ट के रूप में भी जाना जाता है। लोकप्रिय संस्कृति में हम अक्सर समाचार ब्लॉग(News website) या सेलिब्रिटी ब्लॉग साइटों(Bolloywood sites) के बारे में सुनते हैं, लेकिन जैसा कि आप इस गाइड में देखते हैं, आप किसी भी विषय के बारे में कल्पना(soch) करने पर एक सफल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

student rocks
Studentrocks.co.in


Studentrocks मेरी सबसे सफल website है जो monetizer भी है,जिसे बनाने और सफल बनाने में मैंने बहुत मेहनत साथ ही बहुत सी गलतिया भी की बस यही गलती आप न दोहराए इसलिए ये पोस्ट लिखी है मैंने.

ब्लॉगर अक्सर व्यक्तिगत दृष्टिकोण(Personal experience) से लिखते हैं जो उन्हें अपने पाठकों से सीधे जुड़ने की अनुमति देता है। इसके अलावा, अधिकांश ब्लॉगों में एक "टिप्पणी"(Comment Box) खंड भी होता है जहां पाठक ब्लॉगर के साथ मेल खा सकते हैं। अपने पाठकों के साथ टिप्पणी अनुभाग में बातचीत करने से ब्लॉगर और पाठक के बीच संबंध को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

पाठक का यह सीधा संबंध ब्लॉग शुरू करने के मुख्य लाभों में से एक है। यह कनेक्शन आपको अन्य समान विचारधारा वाले लोगों के साथ विचारों को साझा करने और साझा करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने पाठकों के साथ विश्वास बनाने की भी अनुमति देता है। 

अपने पाठकों के प्रति विश्वास और निष्ठा रखने से आपके ब्लॉग से पैसा कमाने का द्वार भी खुल जाता है, जो कि इस मार्गदर्शिका में बाद में चर्चा की गई है।

क्या आप Blog बना सकते है ?

ब्लॉग शुरू करने के बारे में गलत धारणाओं में से एक यह है कि आपको सफल होने के लिए एक महान लेखक होने की आवश्यकता है। सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं हो सकता है। लोग चीजों पर व्यक्तिगत दृष्टिकोण पाने के लिए ब्लॉग साइटें पढ़ते हैं, इसलिए अधिकांश ब्लॉगर बहुत ही सरल भाषा में लिखते हैं,ताकि उनके पाठको को जल्दी समझ आ जाये|

इसके अलावा, आपको एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए अपने विषय पर एक Expert होने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, एक खाना पकाने वाले ब्लॉग के पाठक खाद्य वैज्ञानिक से एक पाठ्यपुस्तक नहीं पढ़ना चाहते हैं, वे किसी ऐसे व्यक्ति के अनुभवों को सुनना चाहते हैं जिसने वास्तव में कुछ वास्तविक भोजन, गलतियों और सभी को पकाया है।

एक ब्लॉगर के रूप में सफल होने के लिए वास्तव में सिर्फ एक आवश्यकता है: अपने विषय के लिए एक जुनून।

 ब्लॉगिंग आपके ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करने का सबसे बेहतरीन जरिया है । किसी ऐसे विषय को चुनना, जिसके बारे में आप जानते हैं, एक सफल ब्लॉग शुरू करने की प्रक्रिया को इतना आसान बना देता है। 

एक से अधिक विषयों के बारे में लिखना पूरी तरह से ठीक है। जब तक आप उन चीजों के बारे में लिख रहे हैं, जिनमें आप वास्तव में रुचि रखते हैं, तो आपका जुनून चमक जाएगा और आपके पाठकों को दिलचस्पी रखेगा।

6 स्टेप्स में ब्लॉग कैसे शुरू करें ?

इन चरणों का पालन करते हुए लगभग 20 मिनट में ब्लॉग बनाने का तरीका जानें:
  1. 1.  Pick a blog name. Choose something descriptive.
  2. 2.  Get your blog online. Register your blog and get hosting.
  3. 3.  Customize your blog. Choose a free template and tweak it.
  4. 4.  Write & publish your first post. The fun part!
  5. 5.  Promote your blog. Get more people to read your blog.
  6. 6.  Make money blogging. Choose from several options to monetize your blog.

Step 1: अपना ब्लॉग Name चयन करे.

आपके ब्लॉग की सफलता के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है सही नाम चुनना। सबसे अच्छा ब्लॉग नाम यादगार और ब्लॉग की सामग्री के लिए प्रासंगिक है। सही नाम खोजने के लिए, कुछ विचारों पर विचार-मंथन करें जो आपके ब्लॉग के विषय, टोन और दृष्टि को कैप्चर करते हैं, फिर उन्हें अपने दर्शकों के लिए अपील करने के लिए परिष्कृत करें। यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि नाम साइट डोमेन और अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क पर उपलब्ध है, फिर इसे आधिकारिक बनाएं!

Godaddy से purchase करने के लिए इस link पर क्लिक करे

Namecheap से purchase करने के लिए इस link पर क्लिक करे

Speedyconnect से purchase करने के लिए इस link पर क्लिक करे

अगर आप उपर दिए link से डोमेन या होस्टिंग purchase करते है तो आपको 10% का डिस्काउंट मिलयेगा, साथ ही हमारे मेहनत का थोडा फल हमे भी मिल जायेगा.

Step 2: होस्टिंग के लिए रजिस्टर करे साथ ही अपने Blog को ऑनलाइन ले जाए


सिर्फ डोमेन नाम खरीदने से कुछ नहीं होगा अगर आपको अपने website को ऑनलाइन ले जाना है तो उसके लिए आपको होस्टिंग की जरुरत भी पड़ेगी,होस्टिंग यहा से ख़रीदे

होस्टिंग क्या है?

होस्टिंग सारे website को इन्टरनेट में जगह देने की सेवा प्रदान करता है.इसकी वजह से किसी भी website को साड़ी दुनिया में Google के जरिये देखा जा सकता है.

होस्टिंग को विस्तार रूप से जानने के लिए यहा click करे. (((Available Soon)
(Link Available soon) 

Step 3: अपना ब्लॉग Customize करे  

Changing your blog design


लॉगिन करते ही आप Wordpress administrator एरिया में पहुंच जाएंगे। यह वह जगह है जहाँ आप अपने ब्लॉग में इच्छित परिवर्तन कर सकते हैं।

हर किसी का एक अलग विचार है कि वे कैसे अपने ब्लॉग को देखना चाहते हैं। एक वर्डप्रेस ब्लॉग के बारे में कई चीजों में से एक यह है कि आप बस कुछ ही क्लिक के साथ अपने पूरे लेआउट(Layout) और डिज़ाइन(Design)  को बदल सकते हैं।

वर्डप्रेस में, ब्लॉग लेआउट को "Theme" के रूप में जाना जाता है।

ब्लॉग थीम क्या है?

थीम्स आपके ब्लॉग के पूरे डिज़ाइन को नियंत्रित करते हैं। अपने विषय को बदलने के लिए आप बाएं मेनू पर
 " Appearance" टैब पर क्लिक करने जा रहे हैं।


 
Appearance Theme
Theme

4: ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें और इसे Publish करें

अब जब आपका ब्लॉग तैयार हो गया है और अब कुछ ब्लॉगिंग करने का समय आ गया है
बाएं मेनू पर जाएं और "पोस्ट" पर क्लिक करें। Go to the left menu and click on “Posts”.
**
एक नया पोस्ट लिखना शुरू करने के लिए, "नया जोड़ें"( Add New) लिंक पर क्लिक करें।

New Post
Post

अब आप पोस्ट एडिटर स्क्रीन पर हैं। अपनी पोस्ट का शीर्षक(Title) शीर्ष बॉक्स में दर्ज करें और फिर निचले बॉक्स(Lower box) में अपनी पोस्ट लिखना शुरू करें।

यदि आप अपनी पोस्ट में कोई Image जोड़ना चाहते हैं, तो "Add image" आइकन पर क्लिक करें(उपर दिए फोटो में 6 number) और अपने कंप्यूटर से एक तस्वीर अपलोड करने के लिए "अपलोड करें" पर क्लिक करें। आप अगले स्क्रीन पर Image Size adjust कर सकते हैं। जब आप तैयार हों तो चित्र जोड़ने के लिए "Insert into Post" पर क्लिक करें।
एक बार जब आप अपनी पोस्ट समाप्त कर लेते हैं तो इसे प्रकाशित (Publish) करने के लिए स्क्रीन के ऊपरी Right side ओर "Publish" बटन पर क्लिक करें।

Step 5: अपना Blog Promote करिये

एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया ब्लॉग बनाना और बढ़िया content लिखना अभी शुरुआत है। अपने ब्लॉग के लिए पाठकों(readers) को प्राप्त करने के लिए आपको इसे बढ़ावा देने में कुछ समय बिताना होगा, खासकर जब आप पहली बार शुरू करते हैं।

पाठकों को मेरे ब्लॉग पर लाने का मेरा पसंदीदा तरीका फेसबुक और ट्विटर जैसे मेरे सोशल मीडिया अकाउंट पर लिंक पोस्ट करना है। यह बहुत अच्छा है, क्योंकि न केवल आपके दोस्त लिंक देखते हैं, बल्कि अगर आपके दोस्त अपने दोस्तों के साथ लिंक साझा करते हैं, तो यह आपके Readers को जोड़ता जाता है।

 यदि आपने अपने ब्लॉग पर उच्च-गुणवत्ता की सामग्री बनाई(High Quality content) है, तो सोशल मीडिया आपके ब्लॉग को वायरल करने का एक शानदार तरीका है।


अपने ब्लॉग पर नए पाठक(Reader) प्राप्त करने के अलावा, आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके वर्तमान पाठक वापस आ रहे हैं। यह वह जगह है जहाँ ईमेल Marketing एक बड़ी भूमिका निभाता है। अपने readers के ईमेल address एकत्रित करके (उनकी अनुमति के साथ), आप तब उन्हें सूचित कर सकते हैं जब आप अपने ब्लॉग पर कुछ नया पोस्ट करते हैं। 

यह आपके ब्लॉग पर वापस आने वाले लोगों को रखता है, जो न केवल आपको समय के साथ अधिक पाठक देता है, यह आपको अपने पाठकों के साथ customer relationship बनाने की अनुमति भी देता है।

Step 6: पैसे कमाएँ ब्लॉगिंग से

एक बार जब आपने ब्लॉग content बनाने और अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के प्रयास में लगा दिया, तो आपके ब्लॉग से पैसा कमाना वास्तव में आसान हो जायेगा।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग या Product की सेवाओं को बेचने से लेकर, अपने ब्लॉग पर उत्पादों की समीक्षा लिखने के लिए भुगतान करने के लिए पैसे कमा सकते हैं। लेकिन अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है विज्ञापन की जगह बेचना।(Advertisment on your blog)

एक बार आपके पास एक लोकप्रिय ब्लॉग(popular blog) होने के बाद, विज्ञापनदाता(advertiser) आपको विज्ञापन देने के अवसर के लिए हाउंडिंग करेंगे। इस स्थिति का लाभ उठाने का सबसे अच्छा तरीका Google Adsense का उपयोग करना है। वे आपके लिए विज्ञापनदाताओं को ढूंढते हैं और आपको जो कुछ भी करना है, वह विज्ञापन चलाने के लिए Google Adsense कोड को अपने ब्लॉग पर रखना है। Google Adsense सारी मेहनत को इस प्रक्रिया से बाहर ले जाता है और बस आपको एक चेक काट देता है।

अपना ब्लॉग शुरू करते हैं! I HOPE YOU ENJOYED THIS ARTICLE
If you think sharing is caring let’s SHARE this post with your Friends.

वेबसाइट सेटअप करने के लिए आपको हमसे किसी भी तरह का हेल्प चाहिए तो आप हमे comment बॉक्स में लिख सकते है या मेल करे

Studentrocks.co@gmail.com पर 24-48 घंटे के अंदर हम आपको रिप्लाई देंगे.

Post a Comment

0 Comments